महानिदेशक, आईटीबीपी के बारे में

Shri Sanjay Arora

श्री संजय अरोरा, भा.पु.से. (तमिलनाडु-1988)

श्री संजय अरोरा भारतीय पुलिस सेवा के तमिलनाडु कैडर के 1988 बैच के अधिकारी हैं। आपने मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर (राजस्‍थान) से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री (इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बी.ई.) प्राप्त की है।

भारतीय पुलिस सेवा ज्‍वाइन करने के बाद आपने तमिलनाडु पुलिस में विभिन्न पदों पर अपने दायित्‍वों का निष्‍पादन किया। आपने पुलिस अधीक्षक (एस.पी.) विशेष कार्य बल, सत्यमंगलम और पुलिस अधीक्षक, कोयंबटूर और तूतीकोरिन के रूप में सेवाएँ दी ।

वर्ष 1991 में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री को सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेष सुरक्षा समूह (एस.एस.जी.) के गठन में आपने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आपने 1997 से 2002 तक भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में बतौर कमांडेंट सेवा की। आपने 1997 से 2000 तक आईटीबीपी की मातली (उत्तराखंड) में स्थित बटालियन के सेनानी के रूप में सेवाएं प्रदान कीं । एक प्रशिक्षक के तौर पर वर्ष 2000 से 2002 तक आईटीबीपी अकादमी, मसूरी, उत्तराखंड में सेनानी (प्रशिक्षण) के रूप में प्रशिक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया।

वर्ष 2002 से 2004 तक आपने पुलिस आयुक्त, कोयंबटूर शहर के रूप में अपने कर्तव्‍यों का बखूबी निष्पादित किया। आप विल्लुपुरम रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक के पद पर तैनात रहे। महानिरीक्षक, रेलवे के पद पर नियुक्त होने से पहले आप उप निदेशक, सतर्कता और एंटी-करप्शन के महत्‍वपूर्ण पद पर कार्यरत रहे।

आपने तमिलनाडु पुलिस में अपर पुलिस आयुक्त (यातायात), चेन्नई, ए.डी.जी.पी. (ऑपरेशन्स) और ए.डी.जी.पी. (प्रशासन) के रूप में अपने कर्तव्‍यों का निर्वाह किया।

आपने बी.एस.एफ. और सी.आर.पी.एफ. में बतौर महानिरीक्षक और सी.आर.पी.एफ. में अपर महानिदेशक के सेवाएँ दी हैं। महानिदेशक, आईटीबीपी का पदभार सँभालने से पहले आप स्‍पेशल डी.जी. सी.आर.पी.एफ. (जम्मू-कश्मीर) जोन के पद पर कार्यरत रहे हैं।

आपने 31 अगस्त, 2021 को आईटीबीपी के 31वें बल प्रमुख के रूप में पदभार संभाला है।

सेवा के दौरान उत्‍कृष्‍ट सेवाओं के लिए आपको वर्ष 2004 में सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक और वर्ष 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

Home